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Virtual Production Is The Future Of The Animation Industry || आभासी उत्पादन एनिमेशन उद्योग का भविष्य है

 Virtual Production Is The Future Of The Animation Industry (आभासी उत्पादन एनिमेशन उद्योग का भविष्य है)


The disruption to the entertainment industry caused by Covid-19 has been well documented. The pandemic put a wholesale stop on global film and television production, and theater closures have limited the ways in which audiences can view films. While Los Angeles has officially reopened for production and theaters are slowly letting moviegoers back inside, the reality on the ground has been different. 

कोविड-19 के कारण मनोरंजन उद्योग में आए व्यवधान को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है। महामारी ने वैश्विक फिल्म और टेलीविजन निर्माण पर एक थोक रोक लगा दी है, और थिएटर बंद होने से दर्शकों के फिल्मों को देखने के तरीके सीमित हो गए हैं। जबकि लॉस एंजिल्स आधिकारिक तौर पर उत्पादन के लिए फिर से खुल गया है और थिएटर धीरे-धीरे फिल्म देखने वालों को वापस अंदर आने दे रहे हैं, जमीन पर वास्तविकता अलग रही है।


Studios have been slow to restart television production because they fear legal liability, and film production remains relatively shuttered as travel restrictions make it costly or impossible to shoot films on location. After a six-month production delay, Matt Reeves’ Batman restarted production at Warner Bros. Studios in London. After just three days of shooting, the film’s star, Robert Pattinson, tested positive for coronavirus, and the production once again shut down.

टेलीविजन निर्माण को फिर से शुरू करने के लिए स्टूडियो धीमे रहे हैं क्योंकि उन्हें कानूनी दायित्व का डर है, और फिल्म निर्माण अपेक्षाकृत बंद रहता है क्योंकि यात्रा प्रतिबंध स्थान पर फिल्मों की शूटिंग करना महंगा या असंभव बना देता है। उत्पादन में छह महीने की देरी के बाद, मैट रीव्स के बैटमैन ने लंदन में वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो में उत्पादन फिर से शुरू किया। केवल तीन दिनों की शूटिंग के बाद, फिल्म के स्टार रॉबर्ट पैटिनसन ने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और उत्पादन एक बार फिर बंद हो गया।

Virtual Production As A Solution

In the last three months, every major studio has revisited its production strategy. One clear trend has emerged—virtual production may be the panacea to remedy the studios’ headaches. Virtual production refers to the deployment of virtual characters or virtual sets in film and television. The technology comes in many forms; it was developed for James Cameron’s Avatar in 2009 and applied recently on The Mandalorian

एक समाधान के रूप में आभासी उत्पादन


पिछले तीन महीनों में, हर प्रमुख स्टूडियो ने अपनी उत्पादन रणनीति पर दोबारा गौर किया है। एक स्पष्ट प्रवृत्ति सामने आई है- स्टूडियो के सिरदर्द को दूर करने के लिए आभासी उत्पादन रामबाण हो सकता है। आभासी उत्पादन फिल्म और टेलीविजन में आभासी पात्रों या आभासी सेटों की तैनाती को संदर्भित करता है। तकनीक कई रूपों में आती है; इसे 2009 में जेम्स कैमरन के अवतार के लिए विकसित किया गया था और हाल ही में मंडलोरियन पर लागू किया गया था।

Avatar pushed virtual production technology forward. A decade later, and a development cycle later, this technology is ubiquitous. 

अवतार ने आभासी उत्पादन तकनीक को आगे बढ़ाया। एक दशक बाद, और एक विकास चक्र बाद में, यह तकनीक सर्वव्यापी है।


Projecting virtual sets on LED walls in a soundstage in Los Angeles means that Jon Favreau, creator of The Mandalorian, can transport his actors from the deserts of Tatooine to a restaurant on the forest planet Sorgan in minutes. The benefits are clear: no need to travel and complete control of the set. Filmmakers can work faster and more flexibly and can comply with Covid-19 restrictions.

लॉस एंजिल्स में साउंडस्टेज में एलईडी दीवारों पर वर्चुअल सेट प्रोजेक्ट करने का मतलब है कि द मंडलोरियन के निर्माता जॉन फेवर्यू अपने अभिनेताओं को टाटूइन के रेगिस्तान से वन ग्रह सोरगन पर एक रेस्तरां में मिनटों में पहुंचा सकते हैं। लाभ स्पष्ट हैं: यात्रा करने और सेट के पूर्ण नियंत्रण की आवश्यकता नहीं है। फिल्म निर्माता तेजी से और अधिक लचीले ढंग से काम कर सकते हैं और कोविड-19 प्रतिबंधों का पालन कर सकते हैं।

In live action, there is no economic benefit to applying the technology—just creative, compliance and logistical benefits. In animation, however, that is a different story. 


Virtual production may be the panacea to remedy the studios’ headaches.


Virtual Production In Animation

A stellar animator at a leading animation studio (such as Pixar, Dreamworks or Disney Animation) can animate just 2 seconds of film per week. That the process is immensely labor intensive explains why the costs of these films often approach $200 million or more.

लाइव एक्शन में, प्रौद्योगिकी को लागू करने का कोई आर्थिक लाभ नहीं है - केवल रचनात्मक, अनुपालन और तार्किक लाभ। एनीमेशन में, तथापि, यह एक अलग कहानी है।


स्टूडियो के सिरदर्द को दूर करने के लिए वर्चुअल प्रोडक्शन रामबाण हो सकता है।

एनीमेशन में आभासी उत्पादन


एक प्रमुख एनिमेशन स्टूडियो (जैसे पिक्सर, ड्रीमवर्क्स या डिज्नी एनिमेशन) में एक तारकीय एनिमेटर प्रति सप्ताह केवल 2 सेकंड की फिल्म को एनिमेट कर सकता है। यह प्रक्रिया अत्यधिक श्रमसाध्य है, यह स्पष्ट करती है कि क्यों इन फिल्मों की लागत अक्सर $200 मिलियन या उससे अधिक तक पहुंच जाती है।

The overwhelming majority of this labor is not creative. It is animating a character’s motion in a space and mapping how a character reacts with this physical environment. Something as simple as a character reaching for a set of keys can take a skilled animator a full week to finish. 

A critical component of virtual production is how the technology interfaces with the motion-capture techniques used in every major action film. As actors walk across a stage in a suit covered with dots, the actor’s motion is recorded and translated into a format usable by a visual effects artist. A marriage of this motion-capture technology and virtual production technology allowed the Na’vi to move in Avatar’s world of Pandora and allowed The Hulk and Thanos to move in the Avengers films. 

Virtual production allows filmmakers to see their virtual characters and environments in real time while working with actors on set. \

इस श्रम का भारी बहुमत रचनात्मक नहीं है। यह एक अंतरिक्ष में एक चरित्र की गति को एनिमेट कर रहा है और मानचित्रण कर रहा है कि एक चरित्र इस भौतिक वातावरण के साथ कैसे प्रतिक्रिया करता है। चाबियों के एक सेट तक पहुंचने वाले चरित्र के रूप में सरल कुछ एक कुशल एनिमेटर को पूरा करने में पूरा एक सप्ताह लग सकता है।


आभासी उत्पादन का एक महत्वपूर्ण घटक यह है कि तकनीक हर प्रमुख एक्शन फिल्म में उपयोग की जाने वाली मोशन-कैप्चर तकनीकों के साथ कैसे इंटरफेस करती है। जैसे ही अभिनेता डॉट्स से ढके सूट में एक मंच पर चलते हैं, अभिनेता की गति को रिकॉर्ड किया जाता है और एक दृश्य प्रभाव कलाकार द्वारा प्रयोग करने योग्य प्रारूप में अनुवादित किया जाता है। इस मोशन-कैप्चर तकनीक और आभासी उत्पादन तकनीक के मिलन ने नावी को अवतार की पेंडोरा की दुनिया में जाने की अनुमति दी और द हल्क और थानोस को एवेंजर्स फिल्मों में स्थानांतरित करने की अनुमति दी।


वर्चुअल प्रोडक्शन फिल्म निर्माताओं को सेट पर अभिनेताओं के साथ काम करने के दौरान वास्तविक समय में उनके आभासी पात्रों और वातावरण को देखने की अनुमति देता है।


This same technology is applied to the motion of animated characters. Instead of an animator working away at his or her computer to animate Violet from The Incredibles running across the room, a stunt performer wearing a motion capture suit could actually run across the room. Once this motion is recorded, it can be applied to an animated character, and that character can be inserted into the animated world. Using this technology, an animator can animate more than 20 seconds of film per week, instead of 2 seconds of film per week. As a result, the cost of the highest quality animated content will fall precipitously in the next few years.

Toy Story 4 (2019) cost a reported $200 million to produce. The film’s humanoid characters make it a fit for virtual production animation, a process that could have halved its production budget.

यही तकनीक एनिमेटेड पात्रों की गति पर लागू होती है। पूरे कमरे में चल रहे द इनक्रेडिबल्स से वायलेट को चेतन करने के लिए अपने कंप्यूटर पर काम करने वाले एक एनिमेटर के बजाय, मोशन कैप्चर सूट पहने एक स्टंट कलाकार वास्तव में पूरे कमरे में दौड़ सकता है। एक बार यह गति रिकॉर्ड हो जाने के बाद, इसे एक एनिमेटेड चरित्र पर लागू किया जा सकता है, और उस चरित्र को एनिमेटेड दुनिया में डाला जा सकता है। इस तकनीक का उपयोग करते हुए, एक एनिमेटर प्रति सप्ताह 2 सेकंड की फिल्म के बजाय प्रति सप्ताह 20 सेकंड से अधिक फिल्म को एनिमेट कर सकता है। नतीजतन, उच्चतम गुणवत्ता वाली एनिमेटेड सामग्री की लागत अगले कुछ वर्षों में तेजी से गिर जाएगी।


टॉय स्टोरी 4 (2019) के निर्माण में कथित तौर पर $200 मिलियन का खर्च आया। फिल्म के मानवीय चरित्र इसे आभासी उत्पादन एनीमेशन के लिए उपयुक्त बनाते हैं, एक ऐसी प्रक्रिया जो इसके उत्पादन बजट को आधा कर सकती थी।

Industry Impact

Mark Andrews, the Academy Award-winning director of Brave, said, “Animation is still stuck in the 2D process of old; its pipeline is compartmentalized, making the transition from 2D to 3D problematic from the beginning. Working out of context and the back-and-forth iterating means you’re making the movie or series twice. Technology has arrived that allows storytellers to skip 2D altogether and jump straight into 3D, saving huge amounts of time and money. But nobody’s doing it! Yet!”

Faced with this new reality, and with hundreds of animators on each of their payrolls, the major animation studios will be forced to make a decision: reduce staff by ~80% and continue to make one or two films per year or maintain staff and increase output by ~5x.

उद्योग प्रभाव


ब्रेव के अकादमी पुरस्कार विजेता निर्देशक मार्क एंड्रयूज ने कहा, “एनीमेशन अभी भी पुरानी की 2डी प्रक्रिया में अटका हुआ है; इसकी पाइपलाइन को कंपार्टमेंटलाइज़ किया गया है, जिससे शुरुआत से ही 2डी से 3डी में परिवर्तन समस्यापूर्ण हो गया है। संदर्भ से बाहर काम करने और आगे-पीछे चलने का मतलब है कि आप फिल्म या श्रृंखला को दो बार बना रहे हैं। प्रौद्योगिकी आ गई है जो कहानीकारों को 2डी को पूरी तरह से छोड़कर सीधे 3डी में कूदने की अनुमति देती है, जिससे भारी मात्रा में समय और धन की बचत होती है। लेकिन कोई नहीं कर रहा है! अभी तक!"


इस नई वास्तविकता का सामना करते हुए, और उनके प्रत्येक पेरोल पर सैकड़ों एनिमेटरों के साथ, प्रमुख एनीमेशन स्टूडियो को निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ेगा: कर्मचारियों को ~ 80% कम करना और प्रति वर्ष एक या दो फिल्में बनाना जारी रखना या कर्मचारियों को बनाए रखना और बढ़ाना ~ 5x द्वारा आउटपुट।


“Technology has arrived that allows storytellers to skip 2D altogether and jump straight into 3D, saving huge amounts of time and money. But nobody’s doing it! Yet!”

—Mark Andrews, the Academy Award-winning director of Brave

"प्रौद्योगिकी आ गई है जो कहानीकारों को 2डी को पूरी तरह से छोड़ कर सीधे 3डी में कूदने की अनुमति देती है, जिससे भारी मात्रा में समय और धन की बचत होती है। लेकिन कोई नहीं कर रहा है! अभी तक!"
-मार्क एंड्रयूज, ब्रेव के अकादमी पुरस्कार विजेता निर्देशक

Studios should choose the latter. Audience demand for animated content is insatiable. The genre is consistently a top performer at the box office, and the franchises that originate in animation are often worth billions of dollars to studios. Next time you see a trick-or-treater dressed as Elsa or a Minion, remember, those characters came from animation. What’s more, the intense competition among streamers has dramatically increased the demand for animated series, and production is struggling to keep up. 

Instead of making only one or two movies per year, Pixar, with their current workforce, could produce one or two movies for theaters, one or two additional movies for Disney+, and one or two seasons of television for Disney+. More interestingly, the substantially lower cost of production could translate to increased risk-taking by studios. Sure, a $200 million animated film needs to appeal to everyone to make back its budget in theaters. But a $30 million animated series? The possibilities really do stretch To Infinity and Beyond.

स्टूडियो को बाद वाला चुनना चाहिए। एनिमेटेड कंटेंट के लिए दर्शकों की मांग अतृप्त है। शैली बॉक्स ऑफिस पर लगातार एक शीर्ष कलाकार है, और एनिमेशन में उत्पन्न होने वाली फ्रेंचाइजी अक्सर स्टूडियो के लिए अरबों डॉलर की होती हैं। अगली बार जब आप एल्सा या मिनियन के रूप में तैयार किए गए किसी ट्रिक-या-ट्रीटर को देखें, तो याद रखें, वे पात्र एनीमेशन से आए हैं। क्या अधिक है, स्ट्रीमर्स के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा ने एनिमेटेड श्रृंखला की मांग में नाटकीय रूप से वृद्धि की है, और उत्पादन बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहा है।


प्रति वर्ष केवल एक या दो फिल्में बनाने के बजाय, पिक्सर, अपने वर्तमान कार्यबल के साथ, थिएटरों के लिए एक या दो फिल्में, Disney+ के लिए एक या दो अतिरिक्त फिल्में, और Disney+ के लिए टेलीविजन के एक या दो सीज़न का निर्माण कर सकता है। अधिक दिलचस्प बात यह है कि उत्पादन की काफी कम लागत स्टूडियो द्वारा जोखिम लेने में वृद्धि कर सकती है। ज़रूर, $ 200 मिलियन की एनिमेटेड फिल्म को सिनेमाघरों में अपना बजट वापस करने के लिए सभी से अपील करने की ज़रूरत है। लेकिन $30 मिलियन की एनिमेटेड श्रृंखला? संभावनाएं वास्तव में इन्फिनिटी और परे तक फैलती हैं।

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